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Protein calculator | protein consumption calculator

Protein calculator | protein consumption calculator


क्या आप जानते है ? की आप जो भोजन करते है उसमे कितना प्रोटीन होता है, कही आप अनजाने में बिना प्रोटीन वाला भोजन कर तो नहीं रहे है या ऐसा तो नहीं  जो भोजन  आप  कर रहे हैं उसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत कम है| . पर अब बड़ा सवाल ये है की, प्रोटीन क्या है? 

 प्रोटीन क्या है ?

प्रोटीन एक जटिल कार्बनिक यौगिक है जो बहुत से अमीनो अम्लों से मिलकर बनता है प्रोटीन शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम वर्जिलियस नामक वैज्ञानिक ने किया था| प्रोटीन विशेष रूप से अपना योगदान वृद्धि तथा ऊतकों की मरम्मत व स्वस्थ रखने में करते है| प्रोटीन हमारे शरीर के निर्माण में सहायक होता है मानव शरीर का 15 % भाग प्रोटीन से बना होता है| और प्रोटीन का फार्मूला (CHON)n होता है |  

प्रोटीन के प्रकार

प्रोटीन को मुख्यतः तीन भागो में बांटा गया है वो निम्नलिखित है 
  • सरल प्रोटीन (Simple Protein)
  • संयुग्मी प्रोटीन (Conjugated Protein)
  • व्युत्पन्न प्रोटीन (Derived Protein)

सरल प्रोटीन (Simple Protein)

सरल प्रोटीन वे प्रोटीन है हो केवल अमीनो अम्लों से बने होते है,और  इसके जल अपघटन में अमीनो अम्ल प्राप्त होता है 
जैसे - ऐल्व्युमिन ,ग्लोयूमिन, ग्लोबिन, प्रोटेमिन्स, हिस्टोन, प्रोलेमीन, ऐल्व्युमेनाइड, ग्लूमेन्स आदि | 

संयुग्मी प्रोटीन (Conjugated Protein)

ये वो प्रोटीन होते है जिसमे अमीनो अम्ल के साथ अन्य कण भी जुड़े होते है 
जैसे - हीमोग्लोबिन, साइटोक्रोम, म्यूसीन, हिपरेन, लार आदि

व्युत्पन्न प्रोटीन (Derived Protein)

ये वो प्रोटीन होते है जो प्राकृतिक प्रोटीनों के जल अपघटनो से बनते है | 
जैसे - रक्त का फाइब्रिन, पेप्टोन, इन्सुलिन आदि 

प्रोटीन के स्रोत (Source of Protein)

हमारे शरीर के प्रोटीनों के निर्माण के लिए कुल 20 अमीनो अल्मो की आवश्यकताहोती है जिसमें से 10 का संश्लेषण हमारे शरीर में होता है| जबकि 10 हमें भोजन के द्वारा प्राप्त होते है | 
प्रोटीन हमें दालों, दूध, दही, पनीर, अण्डे, व मांस, मछली, सोयाबीन और मूंगफली से प्राप्त होता है | 

आपको प्रति दिन कितना प्रोटीन खाना चाहिए?

वैसे इस सवाल का जवाब अलग अलग होगा क्युकी, हर इंसान के लिए प्रोटीन की मात्रा अलग होगी वो इसलिए क्युकी हर इंसान का शरीर का वजन अलग होता है| और प्रोटीन हर इंसान को अपने शरीर का जितना वजन हो (Kg में ) उतना ही प्रोटीन ग्राम में लेना है|  जैसे मान लीजिए आपका वजन 70Kg. है तो आपको लगभग 70g. प्रोटीन लेना चाहिए |
तो अब सवाल ये उठता है कि कैसे पता कि हम दिन भर जो कुछ भी खाते हैं उसमें क्या पर्याप्त मात्रा में हमें प्रोटीन मिल पता हैं| ये पता लगाने के लिए आपको ये पता लगाना पड़ेगा कि किस चीज में कितना प्रोटीन होता है|  

तो अब सवाल ये उठता है कि कैसे पता कि हम दिन भर जो कुछ भी खाते हैं उसमें क्या पर्याप्त मात्रा में हमें प्रोटीन मिल पता हैं| ये पता लगाने के लिए आपको ये पता लगाना पड़ेगा कि किस चीज में कितना प्रोटीन होता है|  इसलिए हमने यहाँ पे एक टूल बनाया है आपके लिए जिसमे आप सिर्फ ये बता के की आप दिन भर में क्या खाया आप अपने प्रोटीन की मात्रा पता कर सकते है 

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